latest Post

50 साल की उम्र के बाद मनुष्य की बुरी आदतों का मांनव शरीर को कैसे प्रभावित करता है


50 साल की उम्र के बाद मनुष्य की बुरी आदतों का मांनव शरीर  को  कैसे प्रभावित करता है 

50 वर्ष और उससे अधिक उम्र के पुरुषों के लिए शीर्ष स्वस्थ जीवन शैली दिशानिर्देश क्या हैं? 50 वर्ष से अधिक उम्र के पुरुषों के लिए एक स्वस्थ आहार क्या है और यह महत्वपूर्ण क्यों है? 50 वर्ष की आयु के बाद पुरुषों के लिए कितनी और किस प्रकार की गतिविधि अच्छी है? 50 से अधिक पुरुषों के लिए कौन सी स्वास्थ्य जांच महत्वपूर्ण है? इन और अन्य सवालों के जवाब इस लेख में दिए गए हैं।



50 वर्ष और उससे अधिक उम्र पुरुषों के लिए शीर्ष स्वस्थ जीवन शैली दिशानिर्श क्याहैं?



50 साल की उम्र के बाद एक स्वस्थ जीवन शैली के लिए सबसे महत्वपूर्ण दिशानिर्देश पुरुषों और महिलाओं के लिए किसी भी उम्र में समान हैं:


  • स्वस्थ आहार खाएं।
  • स्वस्थ वजन पर रहें।
  • 7 से 8 घंटे की नींद लें।
  • शारीरिक रूप से सक्रिय रहें।
  • धूम्रपान न करें।

यदि आप शराब पीते हैं, तो दिन में दो से अधिक पेय नहीं लेते हैं (मानक पेय है: 12 औंस बीयर / वाइन कूलर, शराब के 5 औंस, आसुत आत्माओं के 1.5 औंस)।
नियमित परीक्षा और स्क्रीनिंग करें।
इन दिशानिर्देशों का पालन करने से पुरुषों को अच्छे स्वास्थ्य में मदद मिल सकती है और कई बीमारियों के जोखिम को कम कर सकते हैं जो वृद्ध पुरुषों में अधिक होती हैं जैसे हृदय रोग, उच्च रक्तचाप और मधुमेह। यहां तक कि जिन पुरुषों ने अब तक इन दिशानिर्देशों का पालन नहीं किया है, वे स्वस्थ परिवर्तन करने से लाभ उठा सकते हैं। अच्छे विकल्प बनाने की शुरुआत करने में कभी देर नहीं हुई।

50 वर्ष से अधिक उम्र के पुरुषों के लिए एक स्वस्थ आहार क्या है और यह महत्वपूर्ण क्यों है?
एक स्वस्थ आहार 50 वर्ष से अधिक उम्र के पुरुषों को हृदय रोग, टाइप 2 मधुमेह, मोटापा और कुछ प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

फल, सब्जियां, साबुत अनाज, और वसा रहित या कम वसा वाले डेयरी उत्पाद स्वस्थ विकल्प हैं। लीन मीट, पोल्ट्री, मछली, बीन्स, अंडे और नट्स प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं। हृदय स्वास्थ्य और वजन प्रबंधन के लिए, उन खाद्य पदार्थों को खाना महत्वपूर्ण है जो संतृप्त वसा, ट्रांस वसा, कोलेस्ट्रॉल, नमक में कम होते हैं, और शक्कर मिलाते हैं।

एक पंजीकृत आहार विशेषज्ञ किसी भी उम्र में स्वस्थ आहार के बारे में जानकारी का सबसे अच्छा स्रोत है। (अन्य सहायक संसाधनों के लिए संदर्भ देखें।)


50 वर्ष की आयु के बाद पुरुषों के लिए कितनी और किस प्रकार की गतिविधि अच्छी है?



50 वर्ष से अधिक आयु के पुरुषों के लिए शारीरिक गतिविधि उनके हृदय स्वास्थ्य, मांसपेशियों की शक्ति, लचीलापन और संतुलन में सुधार करने का सबसे अच्छा तरीका है। शारीरिक गतिविधि मनोभ्रंश सहित कुछ बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करती है।

एरोबिक या कार्डियो एक्सरसाइज से दिल पंप हो जाता है और बड़े मांसपेशी समूहों का उपयोग होता है। चलना, बाइक चलाना और तैराकी सभी एरोबिक व्यायाम हैं। शक्ति प्रशिक्षण में मांसपेशियों के निर्माण के लिए वजन का उपयोग करना शामिल है। डंबल या वेट मशीनों के साथ वर्कआउट करना स्ट्रेंथ ट्रेनिंग का उदाहरण है।

विशेषज्ञ दोनों प्रकार के व्यायाम की सलाह देते हैं। जो पुरुष सक्रिय नहीं हुए हैं, उन्हें व्यायाम कार्यक्रम शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए और उन गतिविधियों का चयन करना चाहिए जो उन्हें सफलता के लिए मौका बढ़ाने में आनंद देती हैं। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र एक सप्ताह में 150 मिनट की मध्यम तीव्रता वाले एरोबिक व्यायाम (तेज चलना) और सप्ताह में दो या अधिक दिनों में मांसपेशियों को मजबूत करने वाली गतिविधियों की सलाह देते हैं।


क्या 50 साल की उम्र के बाद धूम्रपान छोड़ने से आदमी की सेहत पर फर्क पड़ता है?




50 वर्ष की आयु के बाद पुरुषों  लिए कितनी और किस प्रकार की गतिविधि अच्छी है?
50 वर्ष से अधिक आयु के पुरुषों के लिए शारीरिक गतिविधि उनके हृदय स्वास्थ्य, मांसपेशियों की शक्ति, लचीलापन और संतुलन में सुधार करने का सबसे अच्छा तरीका है। शारीरिक गतिविधि मनोभ्रंश सहित कुछ बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करती है।

एरोबिक या कार्डियो एक्सरसाइज से दिल पंप हो जाता है और बड़े मांसपेशी समूहों का उपयोग होता है। चलना, बाइक चलाना और तैराकी सभी एरोबिक व्यायाम हैं। शक्ति प्रशिक्षण में मांसपेशियों के निर्माण के लिए वजन का उपयोग करना शामिल है। डंबल या वेट मशीनों के साथ वर्कआउट करना स्ट्रेंथ ट्रेनिंग का उदाहरण है।

विशेषज्ञ दोनों प्रकार के व्यायाम की सलाह देते हैं। जो पुरुष सक्रिय नहीं हुए हैं, उन्हें व्यायाम कार्यक्रम शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए और उन गतिविधियों का चयन करना चाहिए जो उन्हें
सफलता के लिए मौका बढ़ाने में आनंद देती हैं। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र एक सप्ताह में 150 मिनट की मध्यम तीव्रता वाली एरोबिक एक्सरसाइज (तेज चलना) और सप्ताह में दो या अधिक दिन मांसपेशियों को मजबूत करने वाली गतिविधियों की सलाह देते हैं।

क्या 50 साल की उम्र के बाद धूम्रपान छोड़ने से आदमी की सेहत पर फर्क पड़ता है?
धूम्रपान छोड़ने में कभी देर नहीं की जाती है। जैसे ही धूम्रपान करने वाला व्यक्ति धूम्रपान करता है, शरीर धूम्रपान से होने वाले नुकसान को ठीक करना शुरू कर देता है।

धूम्रपान करने वाले जो जल्दी से नोटिस छोड़ देते हैं कि वे आसानी से सांस ले सकते हैं, अधिक ऊर्जा होती है, "धूम्रपान करने वाले की खाँसी" खो देते हैं और स्वाद और गंध की बेहतर समझ रखते हैं।

लंबे समय तक स्वास्थ्य के लिए, धूम्रपान छोड़ने से चूहे के हमले, स्ट्रोक, और उच्च रक्तचाप का खतरा कम होता है - ऐसे रोग जो कम उम्र के पुरुषों में 50 वर्ष से अधिक उम्र के पुरुषों में होते हैं।

धूम्रपान छोड़ने से 50 वर्ष से अधिक उम्र के पुरुषों को बेहतर महसूस करने में मदद मिल सकती है, परिवार और दोस्तों के साथ अधिक सक्रिय रहें, और बेहतर स्वास्थ्य में अपने जीवन के दूसरे छमाही का आनंद लें।

50 साल से अधिक उम्र के पुरुषों के लिए कौन सी स्वास्थ्य जांच जरूरी है?
स्क्रीनिंग ऐसे परीक्षण हैं जो लक्षणों के विकसित होने से पहले अपने प्रारंभिक चरण में बीमारियों की तलाश करते हैं। कौन सी स्क्रीनिंग एक आदमी के पास होनी चाहिए और कितनी बार उसके पारिवारिक स्वास्थ्य इतिहास, व्यक्तिगत स्वास्थ्य इतिहास और जीवन शैली की आदतों पर निर्भर करती है।

निम्न सूची में 50 वर्ष से अधिक आयु के पुरुषों के लिए कुछ महत्वपूर्ण स्क्रीनिंग शामिल हैं, लेकिन सभी संभावित स्क्रीनिंग शामिल नहीं हैं। 50 वर्ष से अधिक आयु के पुरुषों को एक चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए कि क्या जांच की जाती है और कितनी बार।

रक्त चाप। उच्च रक्तचाप से दिल का दौरा, स्ट्रोक और अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। एक रक्तचाप की जांच एक आसान, दर्द रहित, बिना जांच वाली स्क्रीनिंग है जिसे डॉक्टर के कार्यालय में किया जा सकता है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, 20 साल की उम्र से शुरू होने वाले हर दो साल में कम से कम एक बार रक्तचाप की जाँच होनी चाहिए।

कोलेस्ट्रॉल। उच्च कोलेस्ट्रॉल हृदय रोग, और स्ट्रोक के लिए जोखिम बढ़ाता है। एक रक्त परीक्षण का उपयोग कोलेस्ट्रॉल के स्तर को मापने के लिए किया जाता है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन चाहता है कि हर कोई 20 साल की उम्र में हर चार से छह साल में कोलेस्ट्रॉल की जांच कराने के लिए दिल की बीमारी न हो। ज्ञात हृदय रोग या कुछ अन्य स्थितियों वाले लोगों को अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर की अधिक बार जांच करानी पड़ सकती है।

प्रोस्टेट कैंसर। एक साधारण रक्त परीक्षण जिसे पीएसए (प्रोस्टेट-विशिष्ट एंटीजन) परीक्षण कहा जाता है, प्रारंभिक प्रोस्टेट कैंसर का पता लगा सकता है। अमेरिकी निवारक सेवा कार्य बल का सुझाव है कि 50 वर्ष से अधिक आयु के सभी पुरुष अपने डॉक्टर से पीएसए परीक्षण कराने के बारे में बात करते हैं और परीक्षण के जोखिमों और लाभों को समझते हैं।

अफ्रीकी-अमेरिकी पुरुषों को कम उम्र में प्रोस्टेट कैंसर के लिए गोरे लोगों की तुलना में अधिक जोखिम होता है और उन्हें अपने डॉक्टर से परीक्षण के बारे में बात करना शुरू करना चाहिए जब वे 40 के दशक में होते हैं।

पेट का कैंसर। अमेरिकन कैंसर सोसायटी की सिफारिश है कि सभी पुरुषों को 75 साल की उम्र तक 50 साल की उम्र में पेट के कैंसर की जांच की जानी चाहिए। बृहदान्त्र में पॉलीप्स को खोजने के लिए कई प्रकार की स्क्रीनिंग उपलब्ध हैं जो कि कोलन कैंसर में विकसित हो सकते हैं। 50 वर्ष से अधिक आयु के पुरुषों को अपने डॉक्टर के साथ विभिन्न प्रकार के पेट के कैंसर की जांच के बारे में बात करनी चाहिए।

पेट के कैंसर के पारिवारिक इतिहास वाले पुरुषों को अपने डॉक्टर से कम उम्र में स्क्रीनिंग के बारे में बात करनी चाहिए और 75 साल से अधिक उम्र के लोगों को अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए कि क्या उन्हें स्क्रीनिंग जारी रखने की आवश्यकता है।

क्या 50 वर्ष से अधिक उम्र के पुरुषों के स्वास्थ्य और यौन स्वास्थ्य के बीच संबंध है?
कई वैज्ञानिक अध्ययन बताते हैं कि मधुमेह, उच्च रक्तचाप और हृदय रोग जैसी पुरानी बीमारियां एक आदमी की यौन प्रदर्शन करने की क्षमता को प्रभावित करती हैं। जितना अधिक गंभीर रोग, उतना ही गंभीर स्तंभन। यौन समस्याओं का सामना करने वाले 50 वर्ष से अधिक आयु के पुरुषों को अपने चिकित्सक से बात करनी चाहिए ताकि यह पता लगाया जा सके कि कोई चिकित्सकीय स्थिति समस्याओं का कारण है या नहीं।

क्या 50 वर्ष से अधिक के अफ्रीकी-अमेरिकी पुरुषों के लिए विशिष्ट स्वस्थ जीवन शैली दिशानिर्देश हैं?
अफ्रीकी-अमेरिकी लोगों को कुछ बीमारियों और कम उम्र में होने की दौड़ के पुरुषों की तुलना में अधिक संभावना है। कुछ उदाहरणों में मोटापा, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, स्ट्रोक, मधुमेह, प्रोस्टेट कैंसर और कोलोरेक्टल कैंसर शामिल हैं। 50 साल की उम्र के बाद जितना संभव हो उतना स्वस्थ होने के लिए, अफ्रीकी-अमेरिकी पुरुषों को स्वास्थ्य जांच और बीमारी की रोकथाम के बारे में अपने डॉक्टर से बात करना शुरू करना चाहिए।

About Fitness World

Fitness World
Recommended Posts × +

0 Comments:

Post a Comment