latest Post

ग्रीन टी सेवन के फायदे

ग्रीन टी के स्वास्थ्य लाभ क्या हैं?

चीन और भारत की मूल निवासी ग्रीन टी को विश्व स्तर पर सदियों से अपने स्वास्थ्य लाभ के लिए सेवन और सत्कार किया जाता है, लेकिन संयुक्त राज्य अमेरिका में हाल ही में इसे लोकप्रियता मिली है।

चाय पानी के पीछे दुनिया में सबसे अधिक खपत पेय है। हालाँकि, दुनिया भर में ली जाने वाली चाय का 78 प्रतिशत हिस्सा काला है और केवल 20 प्रतिशत ही हरा है।

हर्बल चाय को छोड़कर सभी प्रकार की चाय, कैमेलिया सिनेंसिस बुश के सूखे पत्तों से पीसा जाता है। पत्तियों के ऑक्सीकरण का स्तर चाय के प्रकार को निर्धारित करता है।

ग्रीन टी अनऑक्सीडाइज्ड पत्तियों से बनाई जाती है और चाय के कम संसाधित प्रकारों में से एक है। इसलिए इसमें सबसे अधिक एंटीऑक्सिडेंट और फायदेमंद पॉलीफेनोल होते हैं।

ग्रीन चाय पर तेजी से तथ्य

ग्रीन टी के बारे में कुछ मुख्य बातें यहाँ दी जा रही हैं। अधिक विस्तार और सहायक जानकारी मुख्य लेख में है।

  • हरी चाय का उपयोग पारंपरिक भारतीय और चीनी चिकित्सा में किया गया है
  • ग्रीन टी के कई प्रकार उपलब्ध हैं
  • हरी चाय कैंसर सहित कई बीमारियों को रोकने में मदद कर सकती है
  • हरी चाय के आसपास के कई स्वास्थ्य दावों को साबित करने लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है

ग्रीन चाय स्वास्थ्य लाभ


नीचे सूचीबद्ध ग्रीन  चाय से जुड़े संभावित स्वास्थ्य लाभ हैं। ग्रीन चाय का उपयोग पारंपरिक चीनी और भारतीय चिकित्सा में रक्तस्राव को नियंत्रित करने और घावों को ठीक करने, पाचन में सहायता, हृदय और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार और शरीर के तापमान को नियंत्रित करने के लिए किया जाता था।

हाल के अध्ययनों से पता चला है कि ग्रीन चाय संभावित रूप से वजन घटाने से लेकर यकृत विकार, टाइप 2 मधुमेह और अल्जाइम रोग तक सभी पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकती है।

1) ग्रीन टी और कैंसर से बचाव

नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के अनुसार, चाय में पॉलीफेनोल्स को प्रयोगशाला और जानवरों के अध्ययन में ट्यूमर के विकास को कम करने के लिए दिखाया गया है और यह पराबैंगनी यूवीबी विकिरण से होने वाले नुकसान से बचा सकता है।

जिन देशों में ग्रीन टी की खपत अधिक है, उनमें कैंसर की दर कम होती है, लेकिन यह सुनिश्चित करना असंभव है कि क्या यह ग्रीन टी है जो इन विशेष आबादी या अन्य जीवनशैली कारकों में कैंसर को रोकती है।

कुछ अध्ययनों ने निम्न प्रकार के कैंसर पर हरी चाय के सकारात्मक प्रभावों को भी दिखाया है:

  • स्तन
  • मूत्राशय
  • डिम्बग्रंथि
  • कोलोरेक्टल (आंत्र)
  • ग्रासनली (गला)
  • फेफड़ा
  • पौरुष ग्रंथि
  • त्वचा
  • पेट
शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि यह चाय में पॉलीफेनोल का उच्च स्तर है जो कैंसर कोशिकाओं को मारने और उन्हें बढ़ने से रोकने में मदद करता है। हालांकि, सटीक तंत्र जिसके द्वारा चाय कैंसर कोशिकाओं के साथ बातचीत करता है अज्ञात है।

हालांकि, अन्य अध्ययनों में यह नहीं पाया गया है कि चाय कैंसर के जोखिम को कम कर सकती है। कैंसर-निवारक प्रभावों के लिए आवश्यक चाय की मात्रा भी अध्ययन में व्यापक रूप से भिन्न होती है - प्रति दिन 2-10 कप से।

2005 में, खाद्य और औषधि प्रशासन (एफडीए) ने कहा, "हरी चाय की खपत और गैस्ट्रिक, फेफड़े, कोलन / रेक्टल, एसोफैगल, अग्नाशय, डिम्बग्रंथि और संयुक्त कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए योग्य स्वास्थ्य दावों का समर्थन करने के लिए कोई विश्वसनीय सबूत नहीं है। । "

2.) ग्रीन टी दिल को फायदा पहुंचाती है

जर्नल ऑफ द अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन में प्रकाशित 2006 के एक अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला कि हरी चाय का सेवन हृदय संबंधी रोग सहित सभी कारणों से कम मृत्यु दर से जुड़ा है।

अध्ययन ने 1994 में शुरू होने वाले 11 वर्षों तक 40 से 79 वर्ष की आयु के बीच 40,000 से अधिक जापानी प्रतिभागियों का अनुसरण किया।

जिन प्रतिभागियों ने प्रतिदिन कम से कम 5 कप ग्रीन टी पी थी, उनमें प्रतिदिन एक कप से कम चाय पीने वालों की तुलना में मरने का खतरा कम था (विशेषकर हृदय रोग से)।

3) ग्रीन टी और लो कोलेस्ट्रॉल

2011 में प्रकाशित अध्ययनों के विश्लेषण में पाया गया कि ग्रीन चाय का सेवन, एक पेय के रूप में या कैप्सूल के रूप में, कुल और एलडीएल या "खराब" कोलेस्ट्रॉल में महत्वपूर्ण लेकिन मामूली कमी से जुड़ा था।

4) स्ट्रोक जोखिम और ग्रीन चाय

नियमित रूप से ग्रीन टी या कॉफी पीना स्ट्रोक से कम होने के खतरे से जुड़ा है, स्ट्रोक: जर्नल ऑफ द अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार।

अध्ययन के प्रमुख लेखक, डॉ। योशिहिरो कोकुबो, पीएचडी, ने कहा, “स्ट्रोक के जोखिमों पर ग्रीन टी और कॉफी दोनों के संयुक्त प्रभावों की जांच करने वाला यह पहला बड़े पैमाने का अध्ययन है। आप अपने आहार में दैनिक हरी चाय को शामिल करके स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद करने के लिए एक छोटी लेकिन सकारात्मक जीवन शैली में बदलाव कर सकते हैं। "

5) टाइप 2 डायबिटीज के लिए ग्रीन टी

हरी चाय और मधुमेह के बीच संबंध के बारे में अध्ययन असंगत रहा है। कुछ लोगों ने ग्रीन टी पीने वालों के लिए टाइप 2 डायबिटीज विकसित करने का जोखिम कम दिखाया है, जो बिना चाय का सेवन करते हैं, जबकि अन्य अध्ययनों में चाय के सेवन और मधुमेह के बीच कोई संबंध नहीं पाया गया है।

6) ग्रीन टी और वजन कम करना

हरी चाय अधिक वजन वाले और मोटे वयस्कों में एक छोटे, गैर-महत्वपूर्ण वजन घटाने को बढ़ावा दे सकती है; हालाँकि, चूंकि अध्ययन में वजन कम करना इतना कम था, इसलिए यह संभावना नहीं है कि हरी चाय वजन घटाने के लिए चिकित्सकीय रूप से महत्वपूर्ण है।

7) ग्रीन  चाय और सूजन त्वचा रोग

2007 के एक अध्ययन में देखा गया कि हरी चाय सोरायसिस और रूसी जैसी त्वचा विकारों के लिए एक नए उपचार के रूप में वादा कर सकती है। शोधकर्ताओं ने भड़काऊ त्वचा रोगों के लिए एक पशु मॉडल का अध्ययन किया, जो अक्सर सूखी, लाल, परतदार त्वचा के पैच की विशेषता होती है जो त्वचा कोशिकाओं की सूजन और अतिउत्पादन के कारण होती है। ग्रीन टी से उपचार करने वालों को त्वचा की कोशिकाओं की धीमी वृद्धि और एक जीन की उपस्थिति दिखाई देती है जो कोशिकाओं के जीवन चक्र को नियंत्रित करता है।

About Fitness World

Fitness World
Recommended Posts × +

0 Comments:

Post a Comment