latest Post

मस्तिष्क व्यायाम आपके दिमाग को मजबूत करने के लिए

1.अपने दिमाग को मजबूत करने के लिए आप क्या कर सकते हैं?


जब आप महसूस कर सकते हैं कि आपको अपने शरीर का अभ्यास करना है, तो क्या आपने महसूस किया कि इसी तरह अपने मानस का अभ्यास करना आवश्यक हो सकता है? आपने संभावित रूप से परिचित कहावत को सुना है "इसका उपयोग करें या इसे खो दें।" कई वैज्ञानिक स्वीकार करते हैं कि यह कहावत आपके दिमाग में अच्छी तरह से लागू होती है।

सेरेब्रम की तैयारी आजकल बेहद लोकप्रिय है, नियमित रूप से अपने मानस और यहां तक ​​कि ज्ञान को उठाने के लिए एक दृष्टिकोण के रूप में टाल दिया जाता है। जबकि कई मनोवैज्ञानिक शोधकर्ताओं का प्रस्ताव है कि मन को तैयार करने वाले मामलों को गलत तरीके से प्रस्तुत किया गया है, दोनों ही गलत तरीके से प्रस्तुत किए गए हैं, अनुसंधान की एक ऐसी संपत्ति है जो अनुशंसा करती है कि आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए विशेष प्रकार के व्यायाम मूल्यवान हो सकते हैं ।1

जब आप अधिक अनुभवी हो जाते हैं, तो मन की प्लंजसी इसे समायोजित करने और बदलने की अनुमति देती है। जैसा कि आप नई चीजें सीखते हैं, आप तंत्रिका मार्गों और प्रणालियों को बना और सुदृढ़ कर सकते हैं। यह आपके सेरेब्रम को अधिक आधार बनाने में मदद करता है, हालांकि यह उसी तरह मदद कर सकता है जिससे यह उत्तरोत्तर अनुकूलनीय और परिवर्तनशील हो।

ये फायदे आपके मानस को तेज रखने के लिए विशेष रूप से सहायक हो सकते हैं क्योंकि आप अधिक स्थापित होते हैं।

एक व्यापक जांच में 65 से अधिक 2,800 सदस्यों को शामिल किया गया है, जो प्रत्येक तीन अलग-अलग प्रकार की मनोवैज्ञानिक तैयारी के साथ कब्जा कर चुके हैं। उपयोग की तैयारी के प्रकारों में तैयारी, स्मृति की तैयारी, और सोच प्रशिक्षण से निपटने की गति शामिल है।

विशेषज्ञों ने पाया कि हैंडलिंग गुच्छा की गति में उन लोगों को सबसे अच्छा लाभ मिला है, जो इस तथ्य के प्रकाश में हैं कि तैयारी एक अधिक व्यापक दिमाग सक्रियण डिजाइन के बारे में थी। जैसा कि हो सकता है, तीनों सभाओं में से प्रत्येक ने कई वर्षों से किसी भी दर पर चलते रहने वाले आयु-संबंधी मनोवैज्ञानिक निर्णयों से आश्वासन का सामना किया। अस्वाभाविक रूप से कुछ मनोवैज्ञानिक अभ्यासों में महत्वपूर्ण सेरेब्रम लाभ हो सकते हैं ।

वर्तमान में कैसे हम कुछ मन प्रथाओं को संभालते हैं जो आप घर पर कर सकते हैं। हालांकि ये माइंड गेम आपको तेजी से बुद्धिमान बनाने के इरादे से नहीं हैं, आप पा सकते हैं कि आप बौद्धिक रूप से अधिक सम्मानित महसूस करते हैं और विषय-वस्तु अधिक संभावना के आधार पर ग्राउंडेड है कि आप उन्हें सामान्य रूप से अभ्यास करते हैं।

संभवतः अपने मानस को मजबूत करने के लिए सबसे आदर्श दृष्टिकोण कर्तव्य का स्पर्श लेता है, हालांकि यह इसके अलावा सबसे अच्छा और पूरा करने में से एक है। डिस्कवर करें कि आप के दिमाग को फिट करने के लिए आपको क्या करना है।

2.अपने शरीर की देखभाल करने के लिए अपने दिमाग का ख्याल रखें


अपने मन की देखभाल करने के लिए अपने शरीर की देखभाल करने के लिए अपने शरीर के साथ व्यवहार करें

2006 के अध्ययनों से यह भी सलाह दी जाती है कि गतिविधि आपको और अधिक शानदार बना सकती है और
आपके मस्तिष्क को सिकुड़ने से बचा सकती है क्योंकि यह 2013 में चूहों पर अनुसंधान है। यहां तक ​​कि इस गतिविधि ने न्यूरोजेनेसिस, या नए सिंकैप्स की व्यवस्था को मन के हिप्पोकैम्पस में विस्तारित किया है। 4

2013 में वितरित एक परीक्षा ने तीस वर्षों के अंतराल के माध्यम से लगभग 2,300 पुरुषों में ठोस प्रथाओं पर एक ग्रंथि लिया। विशेषज्ञों ने सदस्यों के अभ्यासों और मनोवैज्ञानिक क्षमताओं पर एक गांडीव लिया जो मध्यम आयु में शुरू हुआ और बुढ़ापे में सभी उनके विकास पर नजर रखते थे।

विशेषज्ञों ने पाया कि कुछ ठोस प्रथाओं का पूर्वाभ्यास करने वाले पुरुष मनोवैज्ञानिक बाधा और मनोभ्रंश का सामना करने के लिए लगभग 60 प्रतिशत अधिक थे। इन ध्वनि पद्धतियों में धूम्रपान नहीं करना, ठोस बीएमआई रखना, लगातार काम करना, मृदाओं के भार को कम करना और मृदा के उत्पादों को अल्कोहल के सीधे माप में कम करना शामिल है।

तो इस घटना में कि आपको एक बेहतर मानस गढ़ने की ज़रूरत है, पहले अपनी शारीरिक भलाई पर एक शॉट लेने से शुरू करें। सैर करें, मिट्टी के सभी नए उत्पादों को अपने खाने की दिनचर्या में शामिल करना शुरू करें और किसी भी नकारात्मक व्यवहार पैटर्न जैसे अनुचित शराब के उपयोग या तंबाकू के उपयोग को आत्मसमर्पण करने का प्रयास करें। इनमें से एक हिस्सा दूसरों की तुलना में अधिक परेशानी भरा हो सकता है, फिर भी आपका सेरिब्रम आपको आने वाले समय के लिए धन्यवाद देगा।

3.मेमोरी से अपने शहर का एक नक्शा बनाएं

जब आप ऐसा महसूस कर सकते हैं कि आप अपने पड़ोस के बुलेवार्ड्स को अपनी आँखों से बंद कर सकते हैं, तो अपने दिमाग या स्मृति से वास्तव में अपने शहर या पड़ोस का एक गाइड खींचकर अपने दिमाग का परीक्षण करें। बेईमानी नहीं! महत्वपूर्ण रास्ते, महत्वपूर्ण पक्ष बुलेवार्ड और आसपास के मील के पत्थर को शामिल करने का प्रयास।
जब आप कर लेते हैं, तो ज़ोन के वास्तविक मार्गदर्शक के साथ अपने मेमोरी मैप के विपरीत। आप कैसे कर सकते हैं? क्या यह कहना सही है कि आप उन चीजों के एक हिस्से से चकित हैं जो आपने याद किया? इस घटना में कि आपने इस क्रिया को अत्यधिक सरल तरीके से खोजा है, स्मृति से कम पहचाने जाने योग्य क्षेत्र को आकर्षित करने के लिए जाना है, उदाहरण के लिए, पूरे संयुक्त राज्य या यूरोप का एक गाइड और प्रत्येक राज्य या राष्ट्र का नाम रखने का प्रयास।

जब आप अपने वाहन के चालक की सीट पर होते हैं तो जनरल स्टोर या विशेषज्ञ के कार्यालय में अपना रास्ता स्पष्ट और व्यावहारिक रूप से प्रोग्राम किया जा सकता है। जैसा कि यह हो सकता है, अपने आप को अपने पड़ोस के डिजाइन को याद करने के लिए मजबूर करें और जैसा कि नाम है, यह आपके मन के क्षेत्रों का वर्गीकरण शुरू करता है।

4 .सीखे कुछ नया


इस सेरेब्रम अभ्यास के लिए कर्तव्य के स्पर्श की आवश्यकता होती है, हालांकि यह अतिरिक्त रूप से एक है जो आपको आपके पैसे के लिए सबसे अधिक मूल्य दे सकता है। कुछ नए उपयोगी ज्ञान प्राप्त करना एक ऐसा दृष्टिकोण है जिससे आपका मस्तिष्क सतर्क रहता है और लगातार नई मुश्किलें पेश करता है।

एक जांच में, विशेषज्ञों ने कंप्यूटराइज्ड फोटोग्राफी से लेकर सिलाई तक चलने वाले नए एप्टीट्यूड के वर्गीकरण के साथ परिचित होने के लिए और अधिक अनुभवी हो गए। उन्होंने उस बिंदु पर स्मृति परीक्षण किया और नियंत्रण समूह के साथ परीक्षण गुच्छा के विपरीत किया। बेंचमार्क समूहों में उन अभ्यासों के साथ कब्जा कर लिया गया था जो अभी तक बौद्धिक रूप से परीक्षण नहीं थे, उदाहरण के लिए, गति चित्रों को देखना और रेडियो में ट्यूनिंग।

इसी तरह उन्होंने पाया कि ये स्मृति वृद्धि अभी तक मौजूद थी जब एक साल बाद फिर से कोशिश की गई थी।

कुछ चीजें जो आपको एक और बोली सीखने में शामिल करने की कोशिश करनी चाहिए, यह पता लगाना चाहिए कि एक उपकरण कैसे खेलना है या किसी अन्य पक्ष को सीखना है। विशेष रूप से आप अपने मस्तिष्क को नहीं बढ़ाएंगे, फिर भी आप इसी तरह से कुछ नए उपयोगी ज्ञान प्राप्त करते रहेंगे, क्योंकि आप अपने मनोभावों को बढ़ाते रहेंगे और तेजी से खेती करते रहेंगे।

5अपने गैर-प्रमुख हाथ का उपयोग करने का प्रयास करें

आगे एक आकर्षक मन अभ्यास है जो एक न्यूरोबायोलॉजिस्ट की सिफारिश करता है "आपके मस्तिष्क को जीवित रखने में मदद कर सकता है।"
अपनी पुस्तक में अपने मस्तिष्क को जीवित रखें: स्मृति हानि को रोकने और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद करने के लिए 83 न्यूरोबिक व्यायाम, न्यूरोबोलॉजिस्ट लॉरेंस काट्ज़ आपके मानस को सुदृढ़ करने के लिए आपके गैर-प्रमुख हाथ का उपयोग करते हुए निर्धारित करते हैं। चूंकि आपके विपरीत हाथ का उपयोग करना इतना परीक्षण हो सकता है, इसलिए यह बहुत अच्छी तरह से मन की गतिविधि बनाने के लिए एक अविश्वसनीय तरीका हो सकता है ।7

जब आप दमन कर रहे हों या जब आप कुछ रिकॉर्ड करने का प्रयास कर रहे हों तो हाथों का आदान-प्रदान करने के दौरान एक छुरा लें। यह तकलीफदेह होगा, हालांकि यह वास्तव में बात है।
अगली बार एक ऐसी कार्रवाई है जो आप प्रत्येक दिन करते हैं, फिर भी आप शायद यह नहीं समझ पाएंगे कि यह आपकी मनोवैज्ञानिक गुणवत्ता के लिए कितना मूल्यवान है।

About Fitness World

Fitness World
Recommended Posts × +

0 Comments:

Post a Comment